मित्रों!

आप सबके लिए “आपका ब्लॉग” तैयार है। यहाँ आप अपनी किसी भी विधा की कृति (जैसे- अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कर सकते हैं।

बस आपको मुझे मेरे ई-मेल roopchandrashastri@gmail.com पर एक मेल करना होगा। मैं आपको “आपका ब्लॉग” पर लेखक के रूप में आमन्त्रित कर दूँगा। आप मेल स्वीकार कीजिए और अपनी अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कीजिए।


फ़ॉलोअर

शनिवार, 14 सितंबर 2013

अति सूधो स्नेह को मार्ग है हिंदी -हिंदी प्रेम दिवस के उपलक्ष में घनानन्द पदावली का एक अंश सव्याख्या पढ़िए

 अति सूधो स्नेह को मार्ग है हिंदी  -हिंदी प्रेम दिवस के उपलक्ष में 

घनानन्द 

पदावली का एक अंश सव्याख्या पढ़िए 

अति सूधो स्नेह को मारग है ,

जहां नेकु सयानप बांक नहीं ,

कहाँ सांचे चलै ,तज आपन  को ,

झिझके कपटी जो निशांक नहीं ,

घनानंद प्यारे सुजान सुनो ,

इत एक ते दूसरो आंक नहीं,

तुम कौन सी पाटी  पढ़े हो लला ,

मन लेहु पे देहु छंटाक नहीं। 

कविवर घनानंद   ने यह छंद दरबारी नर्तकी सुजान पे मोहित होकर लिखा 

है।  कवि कहता है ये स्नेह का मार्ग बड़ा सीधा और सरल है इसमें ज़रा भी कुटिलता नहीं है छल कपट नहीं है। जो सयाना बनता है वह प्रेम नहीं कर सकता। इस मार्ग पर तो सच्चे सीधे लोग चलते हैं। जो अपनी कामना अपनी चाहत को अपने अभिमान को मिटा दे अपनी हस्ती को भुलादे वही प्रेम कर सकता है। जो कपटी होते हैं वही इस प्रेम  के मार्ग पर निस्संशय होकर नहीं चल सकते। उनके मन में शंका बनी ही रहती है। घनानंद पूछते हैं -तुमने कौन सी पट्टी पढ़ी है सारा अर्थ सारा मेरा ऐश्वर्य मेरा मन तो तुम ले लेती हो।  एक मन ही तो जीवन  का आधार होता है उस मन को तो तुम बाँध लेती हो लेकिन अपनी  खूबसूरती की एक झलक भी नहीं दिखाती हो।

यहाँ तो प्रेम मार्ग में एक ही अंक रहता है अ -द्वैत रह जाता है दूसरा होता नहीं है तीसरे और चौथे  का तो सवाल  नहीं। 

श्रृद्धा और प्रेम के समन्वय का नाम ही भक्ति है। 

ग़ालिब साहब ने कहा है -तुम मेरे पास होते हो जब कोई दूसरा नहीं होता। 

व्यवहार तो कहता है जितना लो उतना दो लेकिन तुम तो अपने एक नजर 

भी नहीं देती  हो।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें