मित्रों!

आप सबके लिए “आपका ब्लॉग” तैयार है। यहाँ आप अपनी किसी भी विधा की कृति (जैसे- अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कर सकते हैं।

बस आपको मुझे मेरे ई-मेल roopchandrashastri@gmail.com पर एक मेल करना होगा। मैं आपको “आपका ब्लॉग” पर लेखक के रूप में आमन्त्रित कर दूँगा। आप मेल स्वीकार कीजिए और अपनी अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कीजिए।


फ़ॉलोअर

मंगलवार, 29 अक्तूबर 2013

गजल

मेरे माता पिता ही तीर्थ हैं हर धाम से पहले

चला थामे मैं उँगली उनकी नित हर काम से पहले


उठा कर भाल मै चिरता चला हर घूप जीवन का,       

बना जो करते सूरज सा पिता हर शाम से पहले


झुकाया सिर कहां मैने कही भी धूप से थक कर,    

घनेरी छांव बन जाते पिता हर घाम से पहले   


सुना है पर कहीं देखा नही भगवान इस जग में

पिता सा जो चले हर काम के अंजाम से पहले


पिताजी कहते मुझसे पुत्र तुम अच्छे से करना काम
तुम्हारा नाम भी आएगा मेरे नाम से पहले   

5 टिप्‍पणियां:

  1. झुकाया सिर कहां मैने कही भी धूप से थक कर,

    घनेरी छांव बन जाते पिता हर घाम से पहले


    सुना है पर कहीं देखा नही भगवान इस जग में

    पिता सा जो चले हर काम के अंजाम से पहले


    पिताजी कहते मुझसे पुत्र तुम अच्छे से करना काम
    तुम्हारा नाम भी आएगा मेरे नाम से पहले
    माँ पर तो सब लिखते है परन्तु पिता का योगदान को आपने बखूबी बयां किया है -आभार
    नई पोस्ट सपना और मैं (नायिका )

    जवाब देंहटाएं
  2. आदरणीय आपने रचना को मान दिया । आप जैसे रचनाकार के आशीष से मै धन्य हो गया । आपका सादर आभार

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत सुन्दर प्रस्तुति...!
    --
    आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा आज बुधवार (30-10-2013) त्योहारों का मौसम ( चर्चा - 1401 ) में "मयंक का कोना" पर भी है!
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का उपयोग किसी पत्रिका में किया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    जवाब देंहटाएं
  4. बहुत खूब ... मतला ही लाजवाब है पूरी गज़ल तो कमाल है ..

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आदरणीय दिगम्बरजी इस प्रयास को सराहने के लिये तहेदिल से शुक्रिया

      हटाएं