मित्रों!

आप सबके लिए “आपका ब्लॉग” तैयार है। यहाँ आप अपनी किसी भी विधा की कृति (जैसे- अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कर सकते हैं।

बस आपको मुझे मेरे ई-मेल roopchandrashastri@gmail.com पर एक मेल करना होगा। मैं आपको “आपका ब्लॉग” पर लेखक के रूप में आमन्त्रित कर दूँगा। आप मेल स्वीकार कीजिए और अपनी अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कीजिए।


फ़ॉलोअर

रविवार, 21 जून 2015

कारगिल का शेर

     कारगिल का
शेर सरहद बुला रही हैं ,
मेरी कोख के ओ लाल।
रखना सदा ही दिल में ,
अपने देश का तू ख्याल ।।
तू जन्मा मेरी कोख से,
ये मुझको नाज हैं।
हाँ सच में तेरी ज़रूरत ,
हिन्द को आज हैं।।
ऐसा सपूत सच में,
नसीबों से ही मिलता।
वीरानीयों में फूल भी,
मुश्किल से ही खिलता।
ले लू तेरी बलाएँ तुझपे कर दूँ जाँ निसार । सरहद बुला रही है मेरी कोख के ओ लाल
बाजूओं में तेरी तो,
शेरों का खून हैं।
देखूँ तुझे तो बस मेरे,
दिल को सुकून हैं।।
कोई भी शत्रु देश में,
बढ़ने नहीं पाए।
जंग मे तुझसे कोई,
बचने नहीं पाए।।
कर देना दुश्मनों का ऐसा तो बुरा हाल। सरहद बुला रहीं है मेरी कोख के ओ लाल
ये जंग का मैदान ही,
अब तेरा घर होगा।
हर हिन्द के बेटे का मीत,
अब समर होगा।।
ये वादियाँ तेरे ग़म को,
हँसकर के सुनेगी ।
कठिनाइयों में तेरी,
सही राह चुनेगी।।
बन जाओ मेरे लाल शत्रु पे महाकाल। सरहद बुला रही हैं मेरी कोख के ओ लाल जंग की प्रचण्ड ये ,
हवाएँ जब होगी।
सचमुच में कई औरतें,
विधवाएँ तब होंगी।।
कितने ही लाडलों के,
सिर से साया उठेगा।
कितने ही शुरवीरों का तब,
भाग्य रूठेगा ।।
कितने ही लाडलों के ना होंगे धड पे भाल। सरहद बुला रही है मेरी कोख के ओ लाल
इतने में सुन के माँ की बात,
लाल यूँ बोला।
स्वीकारों वंदना चरणों में,
शीश ये डोला।।
तू माता मेरी सच में,
देवी का रूप हैं।
साहस का पारावार मैय्या,
तुझमे खूब हैं।।
अब तो  बदल दूँगा मैय्या दुश्मनों की चाल सरहद पे जा रहा हैं तेरी कोख का ये लाल
एक बात पूछनी है मैय्या ,
मुझको हुक्म दो ।
क्या होगा तेरा हाल,
जरा मुझको बता दो।।
ये बात मेरे जेहन में,
आकर अभी चुभी।
मान लो जंग में यदि,
मुझको गोली लगी।।
रोएगी तो नहीं तुझसे इतना सा है सवाल ।
सरहद पे जा रहा हैं तेरी कोख का ये लाल। ये सुनके पोंछ आँसुओं को,
जरणी यूँ बोली।
जो छीने मुझसे लाल तुझे,
वो बनी कहाँ गोली?
उस माँ को भी ए लाल तुझसे,
इतना प्यार हैं।
तुझपर तो मेरे लाडले ,
रहमत अपार हैं।।
गुलजार मेरे खिलते रहों बरसों सालों साल
सरहद बुला रहीं हैं मेरी कोख के ओ लाल
हाँ बात एक सुनलें ,
तुझसे मैं कहती हूँ।
ये थाम ले बंदूक जो,
तुझको में देतीं हूँ।।
पैंसठ में इसने,
ज़ोरदार जलवा दिखाया।
तेरे पिता ने लाशों का,
अंबार लगाया।।
तू हैं उन्हीं का खून रखना इसे संभाल । सरहद बुला रही हैं मेरी कोख के ओ लाल। ऐ लाल मेरे दूध का,
कर्ज़ चुकाना।
दुशमन को अपने क़दमों पे,
लाकर के झुकाना ।।
ये कारगिल तेरा हैं,
अब रण ही दिखाना।
भारत की वीर भूमि का,
रुतबा बढ़ाना ।।
ना होगा तेरा जंग मे कोई भी बाँका बाल। सरहद बुला रही हैं मेरी कोख के ओ लाल
कर वन्दना तब माँ की लाल,
रण में आ पहुँचा।
करने सफाया शत्रु का,
ये शेर का बच्चा।।
जय घोष माँ के लाल ने,
रण में लगाई।
चहूँओर वादियों में उसने,
नज़र दौड़ाई।।
थाम के बंदूक वो,
ललकारनें लगा।
माता का कर्ज़ खून से,
उतारने लगा।।
चल रही तलवारें तीरें ,
और तोंप थी।
बन्दूक की आवाज़ मानो,
ख़ामोश थी।।
बिछने लगी शत्रुओं के लाशों की ढेरी । वाह -वाह रे मेरे शेर तेरी ग़ज़ब दिलेरी।। फँस गए शैतान सारे ऐसा बिछाया जाल। सरहद पे देखो झुंझ रहा देश का ये लाल।। प्रचण्ड रण में काम आये,
वीर हज़ारों ।
लाशे बिछी हैं चारों तरफ़,
नज़र निहारों।।
इन गोलियों की गूँज ने
था खेल दिखाया।
गुलजार लूट गया,
जहाँ फूल खिलाया।।
शमसीर की खनक पे था मच रहा बवाल। सरहद पे जंग जीत रहा देश का ये लाल।। लहराने लगा हिन्द का,
विजय निशान आज।
था घायल मगर माँ की
आँखों का सरताज।।
दुआएँ उठी सदकें में
लाखों हाथ थे।
राम और रहीम मानो
उसके साथ थे।।
हाँ सच में माँ की दुआओं मे,
करामात थी।
बजने लगी शहनाई मृदंग
साथ-साथ थी।।
उठकर के लाल ने माँ को,
गलें लगाया।
सचमुच में शेर ने था अपना,
फर्ज निभाया।।
“अनमोल”यूँ ही लिखते रहना छेड़ों सुर पे ताल।
सरहद बुला रही हैं मेरी कोख के ओ लाल

(दोस्तों कविता कैसी लगी
अपना अमूल्य सुझाव दें।
आपकी प्रतिक्रिया मुझे बेहतर लिखने
हेतु उत्साहित रखेगी। आपसे
सदैव स्नेह की उम्मीद करता
आपका अनुज”अनमोल” मो•नं•9694231040 & 8955095189 ) ईमेल:-Anmoltiwari38@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें